eleavers.com

ऑनलाइन शॉपिंग में फ्रॉड, अगर आप भी ऑनलाइन सामान खरीदते है तो ये खबर जरूर पढ़े

Fraud in online shopping, if you also buy stuff online, then read this news


Online Shopping fraud
Online Shopping fraud
आज का समय इंटरनेट का समय है और लोग भी इसका जमकर फायदा उठाते है. फिर चाहे वो ऑनलाइन चैट करना हो, ऑनलाइन वीडियो देखना हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करना हो. आपको बता दे की साल 2012 से अभी के समय में ऑनलाइन शॉपिंग में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और इसका मुख्य कारण है इंटरनेट और स्मार्टफोन का ज्यादा उपयोग.

हालांकि लोगो के मन में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर कई तरह की आशंकाएं और डर रहता हैं और हमारी माने तो ये डर होना भी चाहिए. ये डर खासकर ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर होता हैं .
Freedom 251 mobile fraud
Freedom 251 mobile fraud
आप सभी को याद होगा की कुछ समय पहले फ्रीडम 251 नाम का एक स्मार्टफोन लांच हुआ था और उसे एक अविश्वसनीय कीमत यानी सिर्फ 251 रूपये में खरीदने का ऑफर लोगो को दिया गया था. लाखो लोगो ने उसकी ऑनलाइन बुकिंग की थी और 251 रूपये कंपनी के अकाउंट में जमा करवाए थे. कंपनी के हिसाब से बुकिंग के बाद फ़ोन डिलीवरी का ऑप्शन दिया गया था और उसकी एक समय सीमा दी गई थी, मगर ना ही कभी वो मोबाइल आया और नहीं वो जमा किये गए पैसे.

बता दे की आजकल ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में जबरदस्त उछाल जो आया है. और वैसे भी आप जिस व्यक्ति या वेबसाइट पर भरोसा करके ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, उसे आप सीधे तौर पर तो जानते ही नहीं हैं बस उसकी एक वर्चुअल ऑनलाइन पहचान है, जिसे आप जानते है. ऐसे में आप सोचेंगे कि कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प बहुत बेहतर विकल्प है, लेकिन उसमे भी आप बिना प्रोडक्ट देखे ही पैसे चुकाते है, इसका मतलब आप सिर्फ उसकी पैंकिंग को देखकर पैसे दे देते हैं. ऐसे में आप ऑनलाइन शॉपिंग में कैसे अपने रिस्क को कम से कम कर सकते हैं और कैसे इस तरह के फ्रॉड से बच सकते हैं जानिए कुछ उपाय.
  • आप जब भी कोई सामान ऑनलाइन खरीदे हमेशा ऑफिशियल सेलर से खरीदें
  • केबल वही सामान खरीदे जो जो गोदाम में उपलब्ध हों 
  • जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदे उस प्रोडक्ट के विक्रेता की रेटिंग पर भी नजर डालें 
  • बहुत बड़े ऑफर या सस्ते डिस्काउंट के चक्कर में ना पड़ें
  • हमेशा उस प्रोडक्ट के बारे में पहले जानकारी अच्छी तरह से पढ़ ले, फिर ही खरीदे
अगर आप इनका ध्यान रखेंगे तो आपकी ऑनलाइन ठगी होने की सम्भावना बहुत ही काम हो जाती है. आशा है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ शेयर करे जिससे वो भी ऑनलाइन ठगी से बच सके.

No comments

Powered by Blogger.